Translate

Monday 20 July 2020

सोमबती अमावस्या श्रावण सोमवार

*राम राम जी*
सोमवती अमावस्या और श्रावण...सोमवार|*
       
   *हरियाली* अमावस्या विशेष-
20 जुलाई को सावन का *तीसरा सोमवार* है। खास बात ये है कि इस दिन *हरियाली अमावस्या* भी मनाई जाएगी। सावन में आने वाले सभी सोमवार को भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। शिव के भक्त व्रत रखते हैं। शिव मंदिरों और शिवालयों में इस दिन शिव का *जलाभिषेक* किया जाता है। मान्यता है कि सावन सोमवार के दिन व्रत रख शिव की पूजा करने से सभी *मनोकामनाएं* पूर्ण हो जाती हैं।

सावन में आने वाली अमावस्या तिथि बेहद ही खास मानी गई है। *पूर्वजों* की *आत्मा* की *तृप्ति* के लिए अमावस्या पर *श्राद्ध* की रस्मों को करना उपयुक्त बताया जाता है *अमावस्या* जब सोमवार के दिन पड़ती है  तो उसे सोमवती अमावस्या  कहते हैं। सावन में आने के कारण इसे *हरियाली* अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है।

*पितरों की आत्मा के निमित्त करें ये काम-*
     🙏🙏
इस दिन गंगा जल से स्नान करें। सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद पितरों के निमित्त *तर्पण* करें। श्रावणी अमावस्या का उपवास करें एवं किसी *गरीब* को दान-दक्षिणा दें। श्रावणी अमावस्या के दिन *पीपल* के वृक्ष की पूजा का विधान है। इस दिन *पीपल, बरगद, केला, नींबू अथवा तुलसी का वृक्षारोपण जरूर करें।* किसी नदी या तालाब में जाकर *मछली* को आटे की गोलियां खिलाएं। अपने घर के पास *चींटियों* को चीनी या सूखा आटा खिलाएं।

*नोट*..    *आज किसी भी तरह की हरी  सब्ज़ी का दान न करें.*और प्रत्येक तरह की  नशे वाली चीजों का व गलत कर्मो का परित्याग करने का संकल्प लें*

 *ॐ नमः शिवाय*
*राम राम जी*
🙏🙏
*Scientific Astrology & Vastu Research Astrologer's Pawan Kumar Verma (B.A.,D.P.I.,LL.B.) & Monita Verma Astro Research Center Ludhiana Punjab Bharat Phone...9417311379.   www.astropawankv.blogspot.com*