Translate

Saturday 7 January 2023

आप और भगवान जी

 *राम राम जी*


*आप और भगवान जी*


*मीरा जी जब  भी भगवान श्री कृष्ण जी के लिए गाती थी तो भगवान जी बड़े ही ध्यान से सुनते थे।*


*सूरदास जी जब गाते थे तब भी भगवान जी सुनते थे।* 

*और कहाँ तक कहूँ कबीर जी ने तो यहाँ तक कह दिया कि:-*


 *चींटी के पग नूपुर बाजे वह भी साहिब सुनता है।*


*एक चींटी कितनी छोटी होती है अगर उसके पैरों में भी घुंघरू को बाँध दे तो उसकी आवाज को भी भगवान जी सुनते है।*

*यदि आपको लगता है कि आपकी पुकार भगवान जी नहीं सुन रहे तो ये आपका वहम भ्रम है या फिर आपने भगवान  जी के स्वभाव को अभी तक नहीं जाना।*

*कभी आप  सच्चे प्रेम से उनको पुकारो तो सही, कभी आप उनकी याद में सच्चे आंसू गिराओ तो सही।*


*मैं तो यहाँ तक कह सकता हूँ की केवल भगवान जी ही है जो आपकी बात को सुनते है*।


*एक छोटी सी कथा संत महात्मा जी बताते है कि:-*


*एक सच्चे भगत थे भगवान जी के ...., उन्होंने पुरे 20 साल तक लगातार भागवत गीता जी का पाठ किया।*


*अंत में भगवानजी ने उनकी परिक्षा लेते हुऐ कहा:- अरे भक्त! तू सोचता है कि मैं तेरे गीता के पाठ से खुश हूँ, तो ये तेरा वहम है।*


*मैं तेरे पाठ से बिलकुल भी प्रसन्न नही हुआ।*


*जैसे ही भक्त ने इतना सुना तो वो तो नाचने लगा, और झूमने लगा।*


*भगवान जी ने बोला:- अरे! मैंने कहा कि मैं तेरे पाठ करने से  बिल्कुल भी खुश नही हूँ और तू  है कि नाच रहा है।*


*वो भक्त बोला:- भगवान जी आप खुश हो या नहीं हो ये बात मैं नही जानता। मुझे इस से कोई फर्क नहीं पड़ता*

*लेकिन मैं तो  केवल इसलिए खुश हूँ कि आपने मेरा पाठ कम से कम सुना तो सही, इसलिए मैं नाच रहा हूँ।*


*ये होता है भाव....*

*थोड़ा सोचिये जब द्रौपती जी ने भगवान श्री कृष्ण जी को पुकारा तो क्या भगवान जी ने नहीं सुना?*

*भगवान ने सुना भी और उनकी लाज भी बचाई।*

*जब गजेन्द्र हाथी ने ग्राह से बचने के लिए भगवान जी को पुकारा तो क्या भगवान जी ने नहीं सुना?*

*बिल्कुल सुना शास्त्र कहते है कि भगवान जी अपना भोजन छोड़कर आये।*


*कबीरदास जी, तुलसी दास जी, सूरदास जी,*

*मीरा बाई जी, जैसे जाने कितने ही संत महात्मा हुए जो भगवान जी से बात करते थे और भगवान भी उनकी सुनते थे।*


*इसलिए जब भी भगवान को याद करो उनका नाम जप करो तो ये कभी भी मत सोचना कि भगवान आपकी पुकार सुनते होंगे या नहीं?*


*कोई संदेह मत करना, बस सच्चे ह्रदय से उनको पुकारना, सच्चे मन से पुकारना एकाग्र चित्त होकर पुकारना तुम्हे खुद लगेगा कि हाँ, भगवान जी आपकी पुकार को सुन रहे है !......*

        *राधे कृष्णा*


           *Verma's Scientific Astrology and Vastu Research Center Ludhiana Punjab Bharat Phone..9417311379.  www.astropawankv.com*