Translate

Monday 10 July 2023

सावन माह के सोमवार का व्रत

 *हर हर महादेव जी* 


|| *सावन मास का प्रथम सोमवार* ||


        ***************

4 जुलाई दिन मंगलवार से सावन मास की शुरुआत हो चुकी है और  आज 10 जुलाई को सावन मास के पहले सोमवार का व्रत  है। सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय मास है और इस बार मलमास या पुरुषोत्तम मास की वजह से चार नहीं बल्कि आठ सोमवार के व्रत किये जाएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूरे वर्ष शिव पूजा का जो पुण्य मिलता है, वह सावन सोमवार में भगवान शिव का जलाभिषेक और बेलपत्र अर्पित करने से प्राप्त हो जाता है। सोने पर सुहागा यह है कि इस बार सावन के पहले सोमवार पर कई सुंदर योग बन रहे हैं, जिससे इसका महत्व कई गुणा बढ़ गया है।साथ ही गुरु और चंद्रमा के एक राशि में होने पर गजकेसरी नामक शुभ योग भी बन रहा है, जिससे सावन के पहले सोमवार का महत्व बढ़ गया है। 


इसके साथ ही पुरुषोत्तम मास के स्वामी श्रीहरि हैं,जिससे सावन में हरि और हर दोनों की कृपा प्राप्त करने का शुभ संयोग बन रहा है।


सावन सोमवार का महत्व-

     *************

मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार का व्रत करने से भाग्य बदल जाता है और शिव की कृपा हमेशा बनी रहती है।  गृहस्थ जीवन के लिए मनोवांछित जीवन साथी की प्राप्ति ओर वैवाहिक जीवन में खुशहाली और जीवन में हर तरह की सुख समृद्धि के लिए सावन के सोमवार का व्रत किया जाता है। इस मास की गई पूजा से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते हैं और ग्रह-नक्षत्रों के स्वामी होने की वजह से सभी दोष भी दूर होते हैं ओर कई तरह की सिद्धियों भी सिद्ध हो जाती हैं इसके अलावा मान्यता है कि भगवानशिव सावन मास में धरती पर अपने ससुराल गए थे, जहां उनका भव्य स्वागत जलाभिषेक और अर्घ्य देकर किया गया था। इसलिए इस मास भक्त भक्ति में लीन रहते हैं, जिससे शिव कृपा प्राप्त की जा सके।


       *जय शिव शंकर महादेव* 

*             *हर हर महादेव*

                   ✍☘💕

*Research Astrologers Pawan Kumar Verma,(B.A.,D.P.I.,LL.B.)& Monita Verma Astro Vastu... Verma's Scientific Astrology and Vastu Research Center Ludhiana Punjab Bharat Phone number..9417311379. www.astropawankv.com*